इस क्रिकेट के हाथ की ऊँगली कट चुकी है, फिर भी 35 मैचो में ले चुका है 99 विकेट

क्रिकेट को लोग हमेशा से ही जूनून के साथ में खेलते आये है आखिर ये खेल ही ऐसा है और कही न कही खिलाडियों के जूनून की वजह से उन्हें देवता तक का दर्जा दे दिया जाता है अब आप चाहे इसमें सचिन तेंदुलकर का ही नाम ले लीजिये मगर आज हम आपको ऐसा कुछ बताने जा रहे है जो क्रिकेट की दुनिया में तो आपने शायद पहले कभी न सुना होगा. हम बात कर रहे है पैट कमिंस की जो ऑस्ट्रेलिया के बहुत ही बड़े और महान खिलाड़ी कहे जाते है.

कमिंस के साथ में एक बड़ी समस्या है और वो समस्या ये है कि उनके दाये हाथ की एक ऊँगली कटी हुई है मगर इसके बावजूद वो गेंद को अच्छे से पकड़ भी लेते है और वो गेंद को लगभग 150 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से फेंक भी देते है.

उनकी बहन ने बचपन में उनकी ऊँगली दबा दी थी जिसकेबाद इसे काटना पडा. ये हादसा उनके साथ हुआ लेकिन कभी उन्होंने इसे अपने करियर के आड़े नही आने दिया. कमिंस ने अपने करियर के दौरान कुल 35 इंटरनेशनल मैचो में 99 विकेट झटके जो अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. कमिंस के नाम पर ही ये अकेला रिकॉर्ड है क्योंकि अब तक कोई भी खिलाड़ी 90 का आंकड़ा भी पार नही कर पाया है और उनके नाम पर पूरे 99 का रिकॉर्ड है और इस वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट जगत में खूब ज्यादा सम्मान भी दिया जाता है.

हाल ही में आईपीएल में भी उनके जलवे देखने को मिले जब उन्हें पूरे 15.20 करोड़ रूपये में खरीदा गया और वो सबसे ज्यादा और ख़ास ही कहा जा रहा है. खैर ऐसे कई खिलाड़ी है जो क्रिकेट में अपना सब कुछ जी जान लगाकर के खेलते है और कही न कही सफलता भी हासिल करते है इस बात में कोई भी शक नही है.

Facebook Comments