रिपोर्ट्स: टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा हो सकते हैं भारत के वन डे और टी-20 के अगले कप्तान?

भारतीय क्रिकेट टीम में आने वाले समय में बहुत बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है कि आने वाले टी20 विश्वकप के बाद सीमित ओवर क्रिकेट के लिए विराट कोहली अपना इस्तीफा दे सकते हैं। वही विराट कोहली की जगह पर टी20 के लिए कप्तानी का जिम्मा टीम के हिटमैन रोहित शर्मा को मिल सकता है। हालांकि इस बात की अभी तक पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं की गई है।

आने वाले समय में साल 2022 और साल 2023 में भारत को विश्व कप खेलने हैं। इन विश्वकप में विराट कोहली की बल्लेबाजी काफी अहम भूमिका निभाने वाली है। परंतु हाल ही में हुए क्रिकेट मुकाबलो के दौरान विराट कोहली ने अपने बल्ले से वह कमाल नहीं दिखाया जिसकी उनसे अपेक्षा की जाती है। बताया जा रहा है कि तीन प्रारूप की कप्तानी संभालने के दबाव में विराट कोहली अपने बल्लेबाजी पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। यही कारण है कि विराट कोहली अपनी कप्तानी से कुछ समय के लिए इस्तीफा दे सकते हैं और अपनी बल्लेबाजी को अधिक मजबूत कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट कोहली T20 और वनडे क्रिकेट कप्तानी से खुद ही इस्तीफा दे सकते हैं और इन दोनों प्रारूपों का जिम्मा रोहित शर्मा के कंधे पर डाल सकते हैं। हालांकि टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी विराट कोहली ही संभालेंगे ऐसा भी बताया जा रहा है। विराट कोहली के पास तीनों प्रारूप की कप्तानी होने के कारण उनका ध्यान टीम मैनेजमेंट पर अधिक बना रहता है जिसके चलते वे अपनी बल्लेबाजी पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। परंतु आने वाले समय में टी-20 और वनडे की कप्तानी से इस्तीफा देकर वे अपनी बल्लेबाजी को सुधारने का प्रयास करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बनाए गए थे। उस समय महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया था। बाद में साल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 और वनडे की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद विराट कोहली को तीनों प्रारूपों की कप्तानी दे दी गई थी। विराट कोहली अब तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत में 65 टेस्ट मैचों में से 38 में जीत हासिल की थी। वही वनडे की बात की जाए तो विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 95 मैच में से 65 में जीत दर्ज कराई। यदि T20 की बात की जाए तो विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 45 मैच में से 29 में जीत दर्ज कराई।

Facebook Comments