भारत में कोरोना के वैक्सीन का इन्तजार कर रहे लोगो के लिए डबल खुशखबरी आयी है

एक लम्बे समय से भारत कोरोना की तकलीफ से जूझ रहा है और कही न कही तकलीफ तो हर किसी को हो ही रही है. जिस तरह से चीजे बिगड़ी है और कही न कही लोग चाहते है कि अब स्थितियां कितनी ही सामान्य हो जाए मगर कही न कही टीके का इन्तजार तो सब लोगो को है ही क्योंकि जब तक वो नही आ जाता है तब तक पूरी तरह से संक्रमण रूकेगा नही और जब तक ये पूरी तरह से नही रूक जाता तब तक देश सामान्य स्थिति में नही आ सकता है.

चलिए फिर इसी टीके का इन्तजार कर रहे लोगो के लिए एक नही बल्कि दो दो खुशखबरी आयी है. पहली खबर तो ये है कि देश में ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगो के लिए अच्छी खबर ये है कि इसके ट्रायल एक बार फिर से शुरू हो गये है और ये काफी अच्छे रिजल्ट दे रहा है.

दूसरी बड़ी खबर ये है कि भारतीय कम्पनी डॉक्टर रेड्डी ने भी रूस से खरीदी वैक्सीन के भारत में ट्रायल शुरू कर दिये है जिसके लिए 1500 वोलियंटरो की भर्ती कर दी गयी है और भारत में थर्ड फेज के ट्रायल शुरू किये जा रहे है. रूस में इसने अच्छे रिजल्ट दिये है और उम्मीद है कि भारत में भी ये अच्छे रिजल्ट ही देगी. अगर सब कुछ जैसी उम्मीद है वैसा ही चला तो फिर नवम्बर से दिसंबर के बीच में भारत में करोना का टीका आ सकता है और ये एक अच्छी खबर है.

इसके अलावा भी सरकार कई और फर्म्स के भी कांटेक्ट में है जो तेजी के साथ में वैक्सीन के निर्माण में लगी हुई है. जितना जल्दी हो सके उतना सरकार उनसे वो खरीदकर के लोगो के लिए लगाने की कोशिश में है और इससे बेहतर भला और क्या ही हो सकता है.

Facebook Comments