जिन लोगो ने समझ ली ये 4 बाते, वो कोरोना का शिकार होने से बच जायेंगे

इन दिनों दुनिया भर में एक समस्या है जो काफी तेजी के साथ में बढ़ रही है और हम जानते ही है कि वो कौनसी है? यहाँ पर हम लोग बात कर रह है कोरोना की जो कही न कही दुनिया के लिए एक अभिशाप बनकर के आयी है. चीन से शुरू हुए इस वायरस ने अब तक दुनिया भर के 80 से ज्यादा देशो को अपनी चपेट में ले लिया है और तकरीबन 5 हजार लोग अपनी जान तक गँवा चुके है. ऐसे में हर कोई अपनी जान की फ़िक्र तो कर ही रहा है लेकिन अपनी जान को सुरक्षित कैसे किया जाये?

ऐसे में कुछ एक बाते है जो आपको ध्यान में रखनी है और अगर आप जो वर्ल्ड लेवल पर बाते बताई गयी है उन्हें समझना और ख़ासकर सरल भाषा में समझना जरूरी है ताकि इस फ़ैल रही बीमारी को अच्छे तरीके से कण्ट्रोल में किया जा सके.

  1. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने कुछ एक गाइडलाइन्स बताई है जिन्हें हर हाल में फोलो करे. जैसे हाथ हैण्डवाश से धोते रहे, सेनेटाइजर का उपयोग करे, घर और आस पास के इलाके में भी फिनायल और सेनेटाइजर से क्लीनिंग करते रहे, जितनी जरूरत हो उतना ही बाहर निकले. ये विस्तार में आप इनकी वेबसाइट पर भी पढ़ सकते है.
  2. कोरोना का प्रभाव उन लोगो पर अधिक हुआ है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है. यानी बच्चे और बूढ़े जबकि जवान लोग इससे ठीक हुए है और उसका मुख्य कारण उनका शरीर अन्दर से काफी मजबूत था और ये बात साबित भी हो चुकी है. इसलिए बेहतर है कि आप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाली वस्तुएं जैसे गिलोय, ड्राई फ्रूट्स, फल और सब्जियों आदि का सेवन करे. ये तुरंत असर नही दिखाते है लेकिन धीरे धीरे आपके शरीर की आंतरिक स्थिति को मजबूत करते है.
  3. किसी से भी हाथ न मिलाये, दुनिया भर में नमस्ते का चलन बढ़ा है इसलिए जिससे भी मिले उससे एक मीटर तक दूर रहे, कोई छींके तो तुरंत दूर हटे और हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते ही करे.
  4. कोशिश करे बाहर रेस्टोरेंट आदि में खाना न खाए क्योंकि वहाँ पर आप जो खाना खाते है या बाहर से जो मंगवाते है वो न जाने कितने लोगो से टच होकर के आया है इसलिए बेहतर है कि घर पर ही खाए और जिस भोजन को बना रहे है उसमे सब्जियों को पहले उबलते हुए पानी में डालकर के धो जरुर ले, फल खाते है तो उन्हें भी गरम पानी से धोये.
Facebook Comments