बेल का शरबत पीने से शरीर को होते है इतने गजब के फायदे

हम सभी जानते है कि आयुर्वेद हमारे जीवन का बहुत ही महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और कही न कही ये ये हमारे जीवन को काफी ज्यादा फायदा भी पहुंचाता है इस बात में कोई भी शक नही है. चलिए फिर आज हम ऐसे में हम आपके लिए बेल के जूस के फायदे लेकर के आये है जिसका इस्तेमाल भारत में आज से नही बल्कि बहुत ही लम्बे समय से होते आया है और ये अपने आप में बड़ा ही फायदेमंद भी माना जाता है.

इस जूस को बनाना कोई मुश्किल काम नही है. आप घर में ही अपने जूसर की मदद से इसे बना सकते है और ध्यान रहे आप बेल का जूस बनाते है तो उसमे लगभग 5 प्रतिशत के करीब पानी भी डालना चाहिए ऐसा माना जाता है. चलिए फिर इसके कुछ फायदे जान लेते है.

  1. बेल के जूस में शहद मिलाकर के पीने से ये बड़ा ही फायदेमंद होता है और ये आपके शरीर में खून की सफाई करता है जिससे रक्त सम्बंधित रोग ठीक होते है.
  2. अगर किसी को जी मिचलाने की समस्या हो रही हो तो बेल का काढा बनाये और उसमे नमक व सौंफ मिलाकर के पिए. इससे आपको काफी लाभ होगा.
  3. कई बार हमारा पाचन काफी ज्यादा बिगड़ जाता है तो बेल का फल खाने से या फिर इसका जूस पीने भर से ही आपके पेट का पाचन धीरे धीरे सामान्य होने लग जाता है.
  4. गर्मियों में शरीर में ये न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि इसे पीने से आँखो की रोशनी भी अच्छी और तेज होती है.
  5. अगर किसी को डायरिया की दिक्कत है तो वो बेल का जूस पीकर के उसमे थोड़ी बहुत राहत हासिल कर सकता है.
  6. जिन लोगो को लू की दिक्कत हो रही हो वो भी बेल के जूस पीकर के निकले तो गर्मियों में आपको लू की दिक्कत नही होगी और आप पूरे सीजन स्वस्थ रहेंगे.
Facebook Comments