गुड़ के साथ गरम पानी पीना है सेहत के लिये अमृत, होंगे इतने सारे फायदे

भारत का जो आयुर्वेद है वो स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह के खजाने से कम नही है और सभी इस बात को मानते भी है कि कही न कही इसमें जो उपाय बताये गये है वो हमारे स्वास्थ्य के लिए लम्बे समय के तौर पर देखे तो काफी ज्यादा फायदेमंद ही साबित होते है और इस बात में कोई शंका भी नही है मगर आज हम आपको जो बताने जा रहे है वो शायद आपको मालूम न रहा होगा क्योंकि गुड़ होता तो सभी के घर में है और लजीज तरीके से हम इसका सेवन भी करते है लेकिन इसके जो स्वास्थ्यवर्धक फायदे है उसके बारे में अधिकतर लोग जानकारी ही नही रखते है.

तो चलिए फिर आज हम आपको गुड़ के बारे में वो अनमोल जानकारियाँ देते है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है और आपको एक स्वस्थ और निरोगी जीवन जीने में भी आपकी अच्छी खासी सहायता करती है जिसकी तमन्ना तो हर किसी को होती है लेकिन हर कोई उसे जी नही पाता है.

  1. इसका सबसे पहला और ख़ास फायदा होता है त्वचा सम्बंधित रोगों में. अगर त्वचा के संबंध में कोई छोटे मोटे रोग हो रखे है तो आपको रात को सोने से पहले गुड़ के साथ में गरम पानी पीना चाहिए इससे आपके शरीर में और त्वचा में मौजूद कई टोक्सिन बार निकल जायेंगे और आपको काफी ज्यादा फायदा होगा.
  2. कई लोग होते है जिन्हें पेट में गैस या फिर कब्ज की समस्या बनी रहती है तो उनके लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. जिन लोगो को भी पेट से जुडी दिक्कत हो रही हो उनके लिए भी ये काफी ज्यादा अच्छा है, गर्म पानी के साथ गुड़ के सेवन से पाचन, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.
  3. ऐसा माना जाता है कि गुड़ में भी अच्छी मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट होते है और अगर आप इसका सेवन करते है तो आपको सर्दी और जुकाम खांसी जैसी छोटी मोटी दिक्कतों से दो चार नही होना पड़ता है.
Facebook Comments
loading...