चावल का पानी पीने से होते है ऐसे गजब फायदे

हम सभी चाहते है कि जीवन में सभी लोग सेहतमंद बने रहे और ये कही न कही एक अच्छी जिन्दगी जीने के लिए जरूरी भी है क्योंकि अगर हम अपना जीवन अच्छे से और स्वस्थता के साथ नही जियेंगे तो कोई भी ख़ुशी या फिर कितना भी पैसा क्यों न हो? सब कुछ एक तरह से बेकार ही है. इसलिए ही तो कहा भी जाता है कि पहला सुख निरोगी काया. ये बात अपने आप में परफेक्ट है और हमें इस पर ध्यान देने की कम नही बल्कि काफी ज्यादा जरुरत भी है ऐसा मानकर के चलना चाहिए.

खैर ऐसे में हम आपके लिये लेकर के आये है आज चावल का पानी पीने के फायदे जो आपको कही न कही हैरान करेगा और आप खुद सोचेंगे कि जिस चावल के पानी को आप बेकार समझकर के फेंक देते थे वो इतना भी खराब नही है और वाकई में ऐसा है.

  1. ये शरीर में कभी भी डिहाइड्रेशन नही होने देता है. शरीर में पानी की कमी से होने होने वाली सारी समस्याएँ ये एक से दो दिन में ही खत्म कर लेने की क्षमता रखता है.
  2. अगर किसी को कोई वायरल इन्फेक्शन हुआ हो या उसके कारण बुखार हो रहा हो तो उसे भी चावल का पानी पिलाने से काफी हद तक फायदा मिलता है और उबरने में मदद मिलती है.
  3. जो डायरिया के रोगी होते है उन्हें भी ये पानी पीने की सलाह दी जाती है और माना जाता है कि ये पानी पीने से उन्हें मदद मिलती है.
  4. ये पानी शरीर में पाचन शक्ति अच्छी करता है जिससे खाना ज्यादा शरीर ठहरता नही है और वजन कम करने में इससे अप्रत्यक्ष रूप से ही सही लेकिन मदद मिलती है.
  5. इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाईड्रेट भी होता है जिसके कारण शरीर को काफी ज्यादा ऊर्जा भी मिलती है और फायदा तो होता ही है.
Facebook Comments