पेट में रहती है गैस की दिक्कत, इस उपाय से हो जाएगा गैस का हमेशा के लिये सफाया

आजकल की लोगो की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गयी है जिसमे वो दिन रात तंग ही रहते है और खाना पीना भी अच्छा नही है ऐसे में लोगो के  स्वास्थ्य पर इसका सीधा सीधा असर पड़ता है और ऐसा असर पड़ता है जिससे कही न कही वो खुद भी परेशान से ही रहते है और ये परेशानी होना तो बड़ी ही लाजमी सी भी है क्योंकि बिना स्वस्थ शरीर के तो इन्सान कुछ भी कर ले वो कभी भी सफल नही हो सकता है और न ही सुखी रह सकता है.

ऐसे में गैस की दिक्कत हो फिर तो जीना बेहाल सा हो जाता है. चलिए फिर आज हम आपके लिए कुछ एक उपाय है जो कि आपके लिये लेकर के आये है अगर आप उन्हें करते है तो आपको गैस से मुक्ति भी मिलेगी और आपका पाचन भी काफी बढ़िया और बेहतर तरीके से होगा.

  1. जब भोजन कर ले तो उसके बाद में तुरंत लेटे नही और न ही उसके तुरंत बाद में पानी पिए बल्कि उसके बाद में थोड वाक करे और साथ में सौंफ भी चबाये इससे खाना पचेगा और गैस नही बनेगी.
  2. पपीते में कई तरह के एंटीओक्सिडेंट होते है जो न सिर्फ पेट को साफ़ करते है बल्कि गैस बनने लायक पेट की प्रकृति को भी काबू में कर लेते है.
  3. एलोवेरा का जूस भी गैस को कण्ट्रोल करने में फायदेमंद है इसलिए अगर आपको गैस की दिक्कत है तो आप एलोवेरा का जूस पी सकते है.
  4. अगर आप दिन में दो से तीन बार इलायची का सेवन करते है तो ये भी गैस को दूर करने में काफी सहायक साबित होती है.
  5. नीम्बू के रस में थोडा सा बेकिंग सोडा मिलाकर के पी लीजिये इससे भी आपको काफी हद तक गैस में तुरंत आराम मिल जाएगा और आप एक स्वस्थ जीवन की तरफ अग्रसर होंगे.
Facebook Comments