इस चमत्कारी फूल से होते है शरीर को अनेको फायदे

वैसे तो आज की तारीख में मेडिकल जगत में काफी सारी चीजे खोजी जा चुकी है और कही न कही हर चीज का इलाज है लेकिन फिर भी प्रकृति में हमें ऐसी कई चीजे है जो एक तरह से गॉड गिफ्टेड है और कही न कही अगर हम इन्हें अपने जीवन में अप्लाई करे तो कही न कही ये हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. चलिए फिर आज हम आपको बताते है कचनार के फूल के फायदे जो आपको थोड़ी मुश्किल से जरुर मिलेंगे लेकिन मिलने पर ये आपको काफी ज्यादा फायदा पहुंचाने वाले है.

इस्तेमाल करने का तरीका इसके पौधे की जो छाल होती है उसे तीन से छः ग्राम में इस्तेमाल किया जाता है और फूलो का जो रस होता है उसे दस से बीस मिलीमीटर के लेवल में इस्तेमाल किया जाता है. इसे आप सुबह और शाम को शहद के साथ में या फिर पानी के साथ में बड़ी ही आसानी के साथ में ले सकते है. अब आगे चलिए फिर जानते है इनके फायदे.

  1. अगर किसी को सूजन की समस्या आयी हो तो कचनार की जड़ को इसका हल्का गर्म लेप उस जगह पर लगाये. उससे आराम आने लग जाएगा.
  2. अगर भूख न लगने की दिक्कत हो रही हो तो कचनार के फूल की कलियों को घी में भूनकर के खा ले इससे भूख लगने लग जायेगी.
  3. कचनार के फूलो को घोटकर के चीनी के साथ में शरबत की तरह पी ले तो इससे कब्ज की दिक्कत कुछ समय में दूर होने लगेगी.
  4. अगर बवासीर की समस्या हो रही हो तो कचनार के छाल के चूर्ण का इस्तेमाल छाछ के साथ में रात को सोने से पहले या फिर सुबह खाली पेट करे इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा.
  5. कचनार के फूलो को घोटकर के इस्तेमाल करने से थाइरोइड में काफी ज्यादा लाभ मिलता है. इसकी जड़ का काढा बनाकर के पीने से भी फायदा मिलेगा.
  6. अगर किसी को कुबड़ेपन की समस्या है तो कचनार के फूलो के रस का इस्तेमाल गुग्गुल और शहद के साथ में करे, इससे काफी लाभ मिलेगा.
Facebook Comments
loading...