पेट का फूलना मोटापा नही इन बीमारियों का भी हो सकता है लक्षण भूलकर के भी इग्नोर न करे

हम लोग अपने शरीर में जो भी बदलाव आदि देखने में आते है उनको इग्नोर ही करते है और ऐसा लगता है कि चलो ये कोई बड़ी बात नही है और पेट का फूल जाना तो उनमे से एक है ही, अक्सर लोगो को लगता है कि पेट फ़ैल रहा है या फिर बड़ा हो रहा है तो इसका मतलब तो यही है कि मोटापा आ रहा है लेकिन असल में ऐसा नही है. पेट एक नही बल्कि कई वजहों से फ़ैल सकता है.

चलिए फिर आज हम आपको बताते है कि शरीर में जो पेट मोटा होता है या फिर फैलता है उसके पीछे के क्या कुछ कारण हो सकते है और क्या आपको उनके ऊपर अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है? चलिए अच्छे से इस बारे में जानते है.

Advertisement

  1. शरीर में होरमोन का बेलेंस बिगड़ने पर पेट के फूलने की समस्या पैदा हो सकती हा इऔर होरमोंस का एक जगह पर स्थिरता के साथ में न रहना काफी अधिक दिक्कतों को दावत देने वाला हो सकता है.
  2. महिलाओं के ओवरी में अक्सर कैंसर की दिक्कत हो जाती है और इसमें भी पेट फूलने का लक्षण अक्सर ही देखा गया है इसलिए इसे भी इग्नोर कभी भी न करे.
  3. एक आईबीएस नाम की बीमारी होती है जिसमे आंतो के बैक्टीरिया जरूरत से ज्यादा संवेदनशील हो जाते है और इस बीमारी के कारण आपको दिक्कत हो सकती है तो जरूरी है कि आप इस बात पर भी ध्यान जरुर दे और बिलकुल इग्नोर न करे.
  4. ऑटो इम्यून डिसऑर्डर नाम की बीमारी भी पेट फूलने की दिक्कत पायी गयी है. इससे शरीर की जो अच्छी खासी और स्वस्थ कोशिकाएं होती है उनको नुकसान होते हुए नजर आता है और ऐसा होने से शरीर में थकावट भी साथ ही साथ में महसूस होते हुए आपको नजर आ जायेगी. इसलिए इनको इग्नोर न करे.
Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki