ये गलतियाँ बढ़ाती है आपके शरीर में हार्ट अटैक का रिस्क, आज ही छोड़े

हर व्यक्ति जीवन में स्वस्थ रहना चाहता है और कही न कही जिन्दगी में स्वास्थ्य तो हर व्यक्ति की एक कल्पना होती ही है कि वो जब तक जिए तब तक एकदम फिट रहे लेकिन अब के टाइम में लाइफस्टाइल ऐसी हो गयी है कि लोग स्वस्थ उतने अधिक रह नही पा रहे है जितने पहले कभी एक टाइम में हुआ करते थे और इस बात को तो आपने भी नोटिस किया ही होगा. अगर हम लोग अभी की बात करे तो आज हम कई सारी ऐसी गलतियाँ करते है जिनको करने से बचने की जरूरत है.

चलिए फिर आपको हम बताते है कि अगर आपको स्वस्थ बने रहना है और आपके दिल को स्वस्थ रखना है, हार्ट अटैक से बचे रहना है तो फिर आपको इन कुछ एक आदतों से बचकर के रहना है और अगर आप बचकर के रहते है तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा.

Advertisement

  1. पूरे दिन सुस्ताते हुए न रहे और न ही बैठे रहे, ऐसा करने से ब्लोकेज होने के चांस बढ़ जाते है. दिन में कम से कम एक बार तो दौड़ लगा ही लेनी चाहिए.
  2. आपको शरीर में नींद की कमी नही रखनी चाहिए, अगर आप नींद की कमी रखेंगे तो फिर आपको हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है और दिल भी अस्वस्थ रहने लगता है.
  3. ऐसे लोग जो वायु प्रदूषण में रहते है और उसी में ही अधिक समय व्यतीत करते है तो ऐसे में आपका दिल और अधिक जल्दी बीमार होने लग जाता है और इसके प्रभाव कई सालो में नजर आते है.
  4. अधिक नमक या फिर अधिक मीठे का सेवन करना भी बंद करना चाहिए इसका इनडायरेक्ट प्रभाव आपके दिल पर पड़ता है और इससे आप कही न कही दिल के रोगी बन सकते है.
  5. खाने में आप तला भुना और फैट वाला व जंक फ़ूड भी कम ही खाए और सॉफ्ट ड्रिंक से परहेज करे ये चीजे भी दिल की दुश्मन है.
  6. सुबह शाम टेंशन लेने और डिप्रेस रहने वाले लोगो पर भी दिल का रोग होने का बड़ा खतरा रहता है.
Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki