इन लोगो के लिए किसी जहर से कम नही हल्दी वाला दूध, भूलकर भी मत पीना

हल्दी का दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना गया है और लोग इसका खूब बढ़िया मात्रा में सेवन करते हुए नजर भी आते है. कही न कही ये बहुत ही ज्यादा सेहत के लिए बेहतरीन भी होता है लेकिन असल में ये भी नही है कि हर कोई इसका इस्तेमाल जितना मर्जी चाहे उतना कर सकता है और ये बात तो कही न कही आप भी मानते ही होंगे. हर चीज की एक लिमिट होती है कि कौन कब किसका कितना यूज कर सकते है और आज हम आपको हल्दी के दूध के बारे में यही बताने वाले है.

दरअसल हल्दी की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए जब आप हल्दी का दूध पीते है तो इससे खून पतला होता है और इससे जिन लोगो को पाइल्स की या फिर नकसीर की दिक्कत होती है उनके लिए ये बहुत ही बुरा साबित हो सकता है और उनकी इस दिक्कत को बढ़ा भी सकता है.

Advertisement

इसके बाद में आते है वो लोग जिन लोगो को डायबिटीज का रोग हो रखा है, जो भी लोग मधुमेह के रोगी है उन लोगो को भी हल्दी का दूध पीने से बचना चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो ब्लड में सुगर को काफी ज्यादा प्रभावित करता है और आपको यही सब करने की जरूरत भी है तो ऐसे में आपके लिए ये काफी अधिक जरूरी है कि आप अगर इनमे से किसी भी बीमारी से ग्रसित है तो हल्दी के दूध से परहेज ही करे.

Advertisement

वैसे हल्दी के दूध के कई फायदे भी है और ख़ास तौर पर ये एंटी माइक्रोबियल गुण रखता है जिससे शरीर में कोई भी इन्फेक्शन होता है तो वो काफी अधिक तेजी के साथ में ठीक हो जाता है और इससे बढ़िया और कोई बात हो नही सकती है, तो अगर आप इन बीमारियों से ग्रसित न हो और दूध हल्दी आपको सूट करते है तो आप जरुर पिए.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki