पेट खराब रहता हो तो खा लो ये रामबाण चूर्ण, हाजमा हो जाएगा ए वन

हम सब लोग जानते है कि अक्सर जब सीजन चेंज होता है या फिर गर्मी आती है तो फिर लोगो को खाना पीना करने में या फिर उसको पचाने में बड़ी ही दिक्कत आती है और आये भी क्यों न? पेट है तो कभी न कभी खराब हो ही जाता है अब ऐसे में कई लोग है जो दवाई का ऊपयोग करते है जो ठीक नही है क्योंकि दवाई कभी भी इसे जड़ से ठीक नही कर सकती है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर के आए है एक बड़ा ही आसान सा ऊपाय जो आपका हाजमा एकदम ठीक कर देगा.

इसके लिए आपको कुछ ख़ास चीजो की जरूरत पड़ेगी जो कि इस प्रकार है ब्रह्मबुटी, खसखस सफेद, सौंफ़, तुलसी बीज, मिश्री,त्रिफला, संखपुष्पी, आवला चूर्ण, बादाम गिरी, मुलेठी का चूर्ण और थोड़ी सी इलायची. ये सब छेहेजे थोड़ी थोड़ी सी ले और इनको आपस में पीसकर के मिक्स कर ले बिल्कुल बराबर मात्रा में ही ले.

इसके बाद में इसमें 50 ग्राम जीरा और 50 ही ग्राम पुदीना का सत मिला दे और अच्छे तरीके से मिक्स कर ले. इस चूर्ण का एक तो दिन का खाना खाने के आधे घंटे के बाद और एक रात को सोने से एक घंटे पहले सेवन करे और सिर्फ एक चम्मच भर ही करे. आप दो से तीन दिन में पायेंगे कि आपका पेट काफी बेहतर हो गया है.

मगर ध्यान रखे कि अगर आपको अल्सर या ऐसी कोई गंभीर समस्या हो रही हो जो कि एक क्रिटिकल मेडिकल समस्या पैदा करती है तो फिर आप पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले. इसके अलावा नारीयल का पानी पीने से, बेल का शर्बत पीने से और गुड़ का पानी पीने से भी पेट का पाचन काफी अच्छा हो जाता है इसलिए अगर आप चाहे तो इसका अपनी मनमर्जी के साथ बड़े अच्छे से सेवन कर सकते है.

Facebook Comments