नींद खुलते ही सुबह सुबह देखते है सीधा मोबाइल, हो सकते है इन बीमारियों के शिकार

आज की तारीख में मोबाइल फोन हम सबकी जिन्दगी का बहुत ही अहम् हिस्सा बन चुके है और इस बात को कोई भी नकार नही सकता है. जिस तरह से तेजी के साथ में इसका हमारे उठने बैठने तक में इन्फ्लुएंस बढ़ा है, ये बात हर कोई मानेगा और इसके कई फायदे भी है. मोबाइल हमारी जिन्दगी को कई गुना ज्यादा आसान बना चुका है जो कि एक अच्छी बात भी है. मगर हर चीज के कुछ न कुछ गलत पहलू भी होते है जिन पर ध्यान रखना जरूरी है.

कई लोग है जो सवेरे उठते ही फोन हाथ में ले लेते है जो कि काफी ज्यादा भयावह है और आपकी सेहत को वो निचोड़ कर के रख सकता है. चलिए फिर आपको हम बताते है अगर आप सवेरे उठते ही और दिन में ज्यादा वक्त मोबाइल फोन इस्तेमाल करते है तो आपको किन किन तकलीफों से गुजरना पड़ सकता है.

  1. आप सुबह उठते ही फेसबुक व्हाट्स अप्प आदि देखने लग जाते है जो आपके दिमाग में सिर्फ तनाव और चिंता लाते है जिससे आप धीरे धीरे परमानेंटली तनाव की दिक्कत से ग्रसित हो सकते है और सुबह उठने पर आपका सर भारी रहने लगेगा.
  2. ये आपका चिडचिडापन भी काफी ज्यादा बढ़ा देता है और आप अच्छा महसूस नही करेंगे.
  3. इससे आपकी कार्यक्षमता पर भी काफी गहरा असर पड़ता है और आप इस मामले में कमजोर महसूस करने लगते है.
  4. ये आपके शरीर में डिप्रेशन भी ला सकता है जिससे शरीर में रक्त संचरण प्रभावित होता है, आपका रेस्पिरेशन बेहतर नही रहता है और साथ ही साथ में दिल की स्वस्थता के अलावा दिमागी स्वस्थता पर भी असर पड़ता है.

इस वजह से जरूरी है कि आप बदलते हुए समय के साथ में अपनी हेबिट्स को सामान्य रखे और जीवन में जहाँ तक हो सके

Facebook Comments