रात को सोने से पहले 2 किलोमीटर पैदल चले, होंगे इतने सारे फायदे

इन दिनों में हम सब लोगो की लाइफस्टाइल काफी बुरी होती जा रही है और इस खराब हो रही लाइफस्टाइल के चलते हुए ही लोगो की हालत भी काफी ज्यादा खराब रहती है जो कि हम लोग जानते ही है. किसी को सर में तकलीफ है तो किसी को पाँव में तो किसी का पेट खराब रहता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी सेहत को बेहतर रखे और इसके लिए जरूरी है एक अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल. चलिए फिर आज हम आपके रूटीन में एक ऐसी ही चीज जुडवा देते है ताकि आपको इसके फायदे महसूस होने लग जाए.

चलिए फिर आज हम आपको बताते है अगर आप रोज रात को सोने से पहले महज दो किलोमीटर की वाक कर लेते है तो उससे आपको क्या स्वास्थ्य से जुड़े हुए फायदे हो सकते है और वो आपके स्वस्थ होने में आपको किस प्रकार से सहायता कर सकते है.

  1. ये आपके पाचन को अच्छा करता है जिससे आप गैस, एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्स जैसी बीमारियो से कोसो दूर रहते है.
  2. ये आपको तनाव में राहत दिलवाता है जिससे कि आपका मूड अच्छा रहता है और अगर डिप्रेशन भी है तो उससे भी काफी राहत मिलती है.
  3. इससे कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को काबू करने में काफी सहायता मिलती हैः जिससे आपके शरीर में दिल से जुडी बीमारिया नही होती है.
  4. ये आपके मोटापे को कण्ट्रोल करने में भी काफी ज्यादा मदद करता है.
  5. एक रिसर्च के अनुसार पैदल चलने से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर होने के चांस भी काफी हद तक कम हो जाते है.
  6. पैदल चलने से मसल्स काफी एक्टिव रहती है और हड्डियां भी पहले की तुलना में काफी मजबूत रहती है.
  7. जो लोग रेगुलर पैदल चलते है उनका तंत्रिका तन्त्र काफी स्वस्थ रहता है और इससे उनकी सूंघने से लेकर महसूस करने की क्षमता भी काफी बेतर होती है.
Facebook Comments