सर्दियों में भुने चने और गुड़ खाने के फायदे जान लो

सर्दियों का मौसम है और ऐसे वक्त में लोगो को बड़ी ही कडकडाती हुई ठण्ड लगती है तो कही न कही इस मौसम में गर्मी की तो भारी जरूरत रहती ही रहती है तो कई लोग होते है जो दिन में तीन तीन बार चाय पी लेते है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले है जिनके बारे में जानकर के आप खुद भी एक बार के लिए तो कहेंगे कि वाकई में सर्दी में गर्मी का एहसास तो बिलकुल ऐसे ही हो सकता है तो चलिए फिर जानते है सर्दियों में भुने हुए चने और गुड खाने के वो फायदे जिनके बारे में जानकर के एक बार के लिए आप खुद भी हैरान हो जाने वाले है.

भुने हुए चने और गुड़ का सबसे बड़ा फायदा तो पाचन तंत्र को होता है इससे आपका मेटाबोलिज्म भी सुधरने लगता है ऐसा माना जाता है कहते है अगर रोज रोज भुने हुए चने खाए जाये तो फिर उससे कुष्ठ रोग भी हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है.

अगर आप रेगुलर भुने हुए चने और गुड़ का सेवन करते है तो इससे आपको पेशाब से सम्बंधित बीमारियों से भी काफी हद तक निजात मिल जाती है इसके अन्दर अच्छी खासी मात्रा में पोटेशियम होता है जिससे शरीर को काफी फायदा होता है और दिल की बीमारी होने का खतरा काफी हद तक टल जाता है भुने और चने और गुड आपको इंस्टेंट एनर्जी देते है जिससे आप बार बार लगातार अपने आप को करते रह सकते है अगर आप चने को शहद के साथ में खा लेते है तो फिर तो कहने ही क्या? ये आपकी नपुंसकता को दूर कर देते है और मर्दानगी का अनोखा एहसास महसूस होता है जो हर कोई चाहता है.

लेकिन इनको खाने की भी एक विशेष विधि है जिसके तहत भुने और चने और गुड खाना चाहिए रात को एक कटोरे में पानी डाले और उसमे एक मुट्ठी चने रख दे सुबह उनके नरम हो जाने पर उन चनो को भून ले और फिर उन्हें गुड़ के साथ चबा चबाकर के खाए इससे आपके शरीर को इसके अधिकाँश लाभ मिलेंगे और आप एक स्वस्थ जीवन की तरफ बढ़ पाने में कामयाब होंगे.

Facebook Comments