विदुर नीति: जिस इंसान के पास है होती है ये 5 चीजे, सिर्फ वही रह सकता है सुखी

हर इन्सान अपनी जिन्दगी में सुखी रहना चाहता है और ये सुख हर किसी की दरकार भी होती है मगर इन्हें पूरा कर पाना मुश्किल होता है क्योंकि हर किसी के लिए सुखी रहने के अपने अपने अलग अलग मतलब होते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है वो छः चीजे या फिर बाते जो अगर किसी के भी पास में होते है तो फिर वो इन्सान अपनी जिन्दगी में सबसे अधिक सुखी माना जाता है. ये बाते हम नही कह रहे है बल्कि विधुर नीति कहती है जिससे सही और सटीक तो भला और क्या होगा?

  1. ऐसा व्यक्ति जिसके पास में अच्छा स्वास्थ्य होता है वो इस दुनिया का सबसे सुखी व्यक्ति है क्योंकि पैसे होते हुए भी सुख होते हुए भी आप उसे भोग नही सकते अगर आपके पास में अच्छा स्वास्थ्य मौजूद नही है.
  2. वो मनुष्य जिसके सर पर किसी का भी कोई कर्ज न हो, यानी जिससे कोई भी पैसे नही मांगता हो और न ही उस पर किसी का कोई एहसान न हो तो वो सुखी मनुष्य कहा जाता है.
  3. वो व्यक्ति जिसके माता पिता उसके साथ में रहते हो और उसकी पत्नी उसके प्रति वफादार हो तो वो भी सुखी मनुष्य कहा जाता है क्योंकि परिवार ही प्रसन्नता का सबसे पहला राज है. क्लेशी या वफा न रखने वाली पत्नी वाला आदमी सब कुछ होकर भी सुखी नही रह पाता है.
  4. एक मिलनसार व्यक्ति अपने जीवन में बेहद ही सुखी होता है. उसकी समाज में इज्जत होती है और पडोसी भी उससे अच्छे से बनाकर के रखता है. ये उसके सुख का सबसे बड़ा राज होता है.
  5. अपना व्यवसाय चलाने वाला व्यक्ति सबसे अधिक सुखी माना जाता है क्योंकि वो अपनी जिन्दगी को चाहे जैसा मोड़ दे सकता है और उसके पास जीवन में आगे बढ़ने के भी अधिक अवसर होते है.

ये कुछ बाते है जो विधुर नीति के अन्दर आती है. अगर आपके पास में भी ये सब कुछ है तो इसका मतलब ये है कि आप अपनी जिन्दगी में बेहद ही सुखी और खुश रहने वाले है.

Facebook Comments