भारत के लोगो को कब तक मिल जायेगी कोरोना की वैक्सीन, एम्स के डायरेक्टर ने बताया

मार्च के महीने से ही सब लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो रखे है और परेशानी जिस तरह की है वो बड़ी ही लाजमी भी है क्योंकि कही न कही करोना नाम की इस दिक्कत के कारन लोगो की न सिर्फ जाने जा रही है बल्कि कोई भी अपना काम तक ढंग से नही कर पा रहा है और ऐसे में इतना तो साफ़ तौर पर कहा जा सकता है कि हर किसी को करोना के टीके का इन्तजार है ताकि इसे लगवा ले और फिर आजादी के साथ में घूम फिर सके और जीवन सुख से बिताये.

इसी बात पर एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया ने काफी बड़ी बात बोली है और ये लोगो के दिलो में उम्मीद जगाती है. वो कहते है कि अभी ये कहना मुश्किल है कि वैक्सीन कब आ जायेगी लेकिन भारत में जितने भी फेज टू और फेज थ्री के ट्रायल हो रहे है उनके रिजल्ट काफी अच्छे आये है.

इनके रिजल्ट न सिर्फ अच्छे आये है बल्कि ये काफी ज्यादा प्रभावी भी है और इन्हें लगाने से काफी अच्छा खासा प्रोटेक्शन मिल रहा है. इसे लगाने पर शरीर में एंटीबॉडी तो बनती है लेकिन ये लोगो के संपर्क में आने पर कितना काम करती है ये अभी देखना बाकी है. अगर सब कुछ उम्मीदों के मुताबिक़ और सही सही रहा तो भारत में भी अगले वर्ष के जनवरी महीने तक वैक्सीन आ जायेगी.

मगर साथ ही साथ में वो इस बात को भी मेंशन करते है कि अभी शुरू में जो भी टीके का स्टॉक आएगा वो पूरा नही होगा और सबके लिए नही होगा लेकिन धीरे धीरे देश के लिए उपलब्ध करवाने लायक व्यवस्था भी हो ही जायेगी क्योंकि सरकार भी इस पर काम कर रही है और जब सरकारे और वैज्ञानिक सब मिलकर के काम करते है तो एक उम्मीद बनी ही रहती है.

Facebook Comments