मध्यप्रदेश ने देखी अनोखी शादी, दूल्हे के घर घोड़ी पर चढ़कर पहुंची दुल्हन

भारत मे शादियां एक त्योहार की तरह होती हैं, जिन्हें लम्बे वक़्त तक तमाम लोग मिलकर सेलिब्रेट करते हैं और खूबसूरत यादे बनाते हैं।तमाम स्टेटस में तमाम तरह के रिवाज चलते हैं और उनके हिसाब से शादी में चार चांद लगाए जाते हैं। ऐसे में हाल ही में मध्यप्रदेश में एक अनोखा रिवाज सामने आया है जिसमे दुल्हन घोड़ी चढ़कर अपने होने वाले ससुराल जाती है और शादी के लिए ससुराल पक्ष को अपने घर आने का न्योता देकर आती है।

जी हाँ मध्यप्रदेश के बुरहान जिले की एक लड़की का ऐसा ही एक फ़ोटो वायरल हुआ है जिसमे वो सर पर साफा बांधे गाजे बाजे के साथ दूल्हे के घर पहुँच गई। लड़की का नाम अंशुल मुंशी बताया जा रहा है, अंशुल ने बताया कि ये मुंशी समाज की एक परंपरा है और वो रीति रिवाजों को खुशी से निभा रही हैं।

जिसमे विवाह के एक दिन पहले ससुराल पक्ष को इस तरह जाकर निमंत्रण दिया जाता है। अंशुल के होने वाले दूल्हे का नाम अपेक्षित शाह बताया जा रहा है जो पेशे से अमेरिका स्थित एपल कम्पनी में इंजीनियर बताया जा रहा है। सुनने में आया है कि इसी तरह की प्रथा पटवारी समाज मे भी प्रचलित है। इस शादी को वाकई अनोखा माना जा रहा है क्योंकि दूल्हे के पिता विजय कुमार शाह पर्यावरण प्रेमी हैं और उन्होंने पूछे जाने पर बताया कि शादी में लगभग 1000 कार्ड बांटे गए हैं जो कि सभी इको फ्रेंडली हैं।

ये सभी कार्ड्स कॉटन मेड थैली में रखे गए है और कार्ड्स रुमाल हैं। इन रूमालों को 3 से 4 बार धोने पर प्रिंट भी निकल जायेगा और इन्हें नॉमल रूमालों की तरह यूज किया जा सकेगा।  विजय जी ने कार्ड पर पर्यावरण को बचाने और प्लास्टिक प्रयोग न करने का संदेश भी छपवाया। इस तरह की शादियाँ अपने आप में बड़ी ही आइकोनिक किस्म की होती है.

Facebook Comments