यूपी पहुंची वैक्सीन की पहली खेप, सभी डिब्बो पर लिखी मिली ऐसी लाइन

अभी देश एक नए दौर की तरफ आगे बढ़ चुका है जिसकी कल्पना लगभग हर कोई कर ही रहा था लेकिन ये पल जनवरी में जाकर के आया है. अब 16 जनवरी में देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जिसमे कोवीशील्ड एक प्रमुख भूमिका निभाने जा रही है. इसको लेकर के बहुत सारे लोग है जो इन्तजार भी कर रहे है कि हमें भी ये टीका मिल जाए और फिर हम खुले होकर के घूम सके और जीवन को जीना शुरू करे, बस उसी उम्मीद के साथ में ये टीका फ्लाइट से उतारा और अस्पतालों की तरफ ले जाया जा रहा है.

मगर इनके जो बॉक्स थे उनके ऊपर एक बात लिखी हुई थी वो सभी लोगो का ध्यान खींच रही है और वो बात है सर्वे सन्तु निरामयः. ये लाइन जो भी करोना वैक्सीन के बॉक्स थे उन सभी के ऊपर लिखी हुई थी और इसका अर्थ होता है सब लोग रोग मुक्त रहे.

ये एक संस्कृत की लाइन है जो भारतीय संस्कृति में काफी अच्छे तरीके से इस्तेमाल में ली जाती है और कहा जाता है कि सब लोग बीमारियों से मुक्त रहे, वैसे ही ये वैक्सीन भी तो वही ही करने आ रही है जिसके चलते हुए इसके ऊपर भी वही ही लाइन लिखी हुई हमें नजर आयी है. ये बहुत ही ज्यादा ख़ास है और भारत की पहचान को दर्शाने का काम कर रही है इसलिए इसने सभी लोगो का दिल जीत लिया है.

हालांकि अभी ये जो टीको की खेप आ रही है वो सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर और हेल्थ वर्करो के लिए ही है जो लोग हर वक्त बाहर रहते है और लोगो की सेवा में लगे रहते है और अगर एक बार इन सब लोगो का टीकाकरण पूरा हो जाता है तो फिर इसके बाद में बाकी लोगो के लिए भी ये शुरू कर दिया जाएगा.

Facebook Comments