जापान में शादी करने वालो को सरकार खुद देगी इतना सारा दहेज

आप देखते होंगे कि भारत में सब लोग शादी करने के लिए बड़े ही बेकरार रहते है. जैसे जैसे लोग 20 की उम्र पार करते है वैसे वैसे लोग शादी करने में दिलचस्पी दिखाने लग जाते है लेकिन ये चीज वक्त के साथ में जैसे जैसे भारत में लोगो के दिलो में बसी हुई है हजारो सालो से वैसे हर जगह पर नही है और ऐसा ही कुछ अब इन दिनों में जापान में हो रहा है. जापान में इन दिनों में लोग शादी करने से बचते हुए नजर आ रहे है.

युवाओं के अन्दर शादी करने का भय है और युवा 30 से 35 साल के हो गये है लेकिन अधिकतर लोग अब भी जापान में शादी नही कर रहे है जिस कारण से नए पैदा होने वाले बच्चे कम है और लोग बूढ़े तेजी से हो रहे है जिससे जापान में बूढ़े लोगो की संख्या काफी तेजी के साथ में बढ़ रही है.

ऐसे में वहाँ पर जो भी जापानी जोड़े शादी कर रहे है उनको कुछ टर्म्स के साथ में पूरे 4 लाख 25 हजार रूपये तक की राशि तोहफे में दे रही है और आप इसे एक तरह से दहेज़ भी कह सकते है जो लड़के को शादी करने के बाद में सरकार की तरफ से मिल रहा है. हालांकि इतना पैसा होने के बाद भी कई सारे लोग है जो फिर भी शादी करने से बचने की कोशिश में रहते है.

ऐसा क्यों है इसके पीछे का भी कारण है. जापान में पैसा खूब है और लोगो के पास में नौकरी आदि भी है लेकिन वो अपनी लाइफ में इतना व्यस्तता डाल चुके है कि उन्हें लगता है कि अगर वो शादी करते है तो उन पर काफी जिम्मेदारियां आ जायेगी और इतना प्रेशर उनकी जिन्दगी में प्रेशर ही पैदा करेगा. इस कारण से वहाँ के युवा शादी करने से बचने की कोशिश में रहते है.

Facebook Comments