खुदाई में मिली 400 साल पुरानी गुल्लक, गुल्लक में धातु के कई सिक्के, कुछ सिक्के लेकर युवक फरार

हमारे देश में जब कभी किसी पुरातन स्थल की खुदाई की जाती है तो अनेक बार खुदाई में पुरातन चीजें पाई जाती है। ऐतिहासिक धरोहर वाला हमारा देश अनेक पुरातात्विक चीजों का भंडार है। उत्तर प्रदेश के कासगंज में एक प्लॉट में मिट्टी की डलवाई करते समय ऐसी ही एक पुरातन वस्तु प्राप्त हुई है।

यूपी के कासगंज में एक प्लॉट पर मिट्टी डलवाई का काम चल रहा था। इसी दौरान वहां पर खेल रहे कुछ बच्चों को मिट्टी में से एक गुल्लक मिली। बच्चों ने उस गुल्लक को फोड़ कर देखा तो उसमें से धातु के कई सिक्के बरामद हुए। उन बच्चों ने वह सिक्के आपस में बांट ली और कुछ सिक्के वहां पर खड़े एक युवक को भी दिए।

बच्चे वह सारे सिक्के लेकर अपने घर पर गए और घर पर माता-पिता को वह सिक्के दिखाएं। किसी ने सोशल मीडिया पर उन सिक्कों की तस्वीरें वायरल कर दी। तस्वीरें वायरल होने के बाद यह जानकारी पुलिस को मिली। पुलिस उन बच्चों को ढूंढती हुई उनके घर पर पहुंच गई। बच्चों के माता-पिता ने पुलिस को वह सारे सिक्के दे दिए।

पुलिस अधीक्षक रोहन बोत्रे ने बताया कि उन बच्चों के पास से कुल 11 सिक्के बरामद किए गए हैं। बच्चों ने बताया कि उन सिक्कों में चार सोने के सिक्के भी थे जो सलमान नाम का एक युवक लेकर फरार हो चुका है। बहुत सिक्के किस धातु के हैं यह अभी तक पता नही लग पाया है। पुलिस के मुताबिक यह सारे सिक्के करीब 400 वर्ष पुराने हैं। हालांकि इन सिक्कों के कितने वर्ष पुराने होने की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। पुलिस ने कहा कि इन सिक्कों को प्रशासन के सुपुर्द करने वाले हैं ताकि इन्हें ऐतिहासिक धरोहर के रूप में संजोकर रखा जा सके।

Facebook Comments