गाडी चलाने को लेकर नये नियम लागू, पालन न करने पर लाइसेंस हो सकता है रद्द

भारत में वैसे गाडिया चलते हुए और सब कुछ होते हुए काफी वक्त हो गया है. दिन ब दिन सड़के बढ़ रही है और गाड़ियाँ भी खूब ज्यादा हो रही है लेकिन ऐसे वक्त में जब कुछ ज्यादा बदलाव हो रहे है तो फिर ऐसे वक्त में सरकार ने चीजो को नियंत्रित करने के लिए कुछ एक और नियम नए तौर तरीके के ससाथ में लागू किये है जिनका पालन अगर आप नही करते है तो आपको अपने लाइसेंस तक से भी हाथ धोना पड़ सकता है जो अपने आप में काफी बड़ी खबर है.

अब से आईटी की मदद से जो भी ड्राइविंग व्यवहार, ड्राइविंग डाटा, चालान डाटा आदि का रिकॉर्ड ऑनलाइन रखा जाएगा जिससे पुलिस वाले ये भी जान सकेंगे कि व्यक्ति ने बीते वक्त में क्या कुछ गलतियां की है और इस पर उसका लाइसेंस रद्द हो सकता है अगर वो ज्यादा बार गलती करते पकड़ा गया है.

इसके अलावा यातायात अधिकारी से गलत व्यवहार करना, ट्रक के केबिन में सवारी को बिठाना, टैक्सी में अधिक सवारियां बिठाकर के खतरे में चलाना, सवारी के साथ गलत व्यवहार करना, उनको स्टॉप पर नही उतारना, रोकने का इशारा करने के बावजूद बस को नही रोकना और कई सारी चीजे है जिनको अब ऑनलाइन रिकॉर्ड में रखा जाएगा और अगर पुलिस को ऐसा लगेगा कि व्यक्ति गलतियों को दोहरा रहा है और इससे समाज को या व्यक्तियों को नुकसान हो सकता है तो उसका लाइसेंस भी निलंबित किया जा सकेगा.

अब तक भी ये चीजे होती थी लेकिन इनका कोई ऑनलाइन रिकॉर्ड नही होता था और इससे दिक्कत ये थी कि व्यक्ति कहता था पहली बार हुआ है और फिर बचकर के निकल जाता था. मगर अब ऐसा नही हो सकेगा और कही न कही ये बहुत ही बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है और ऐसा है भी जो नजर आता है.

Facebook Comments