अब रेलवे स्टेशन जाने पर नही उठाना पड़ेगा सामान, रेलवे ने शुरू की नयी सुविधा

दिन ब दिन जैसे जैसे वक्त बीत रहा है वैसे वैसे रेलवे कई नए तरीके की सुविधाओं से यात्रियों को अवगत करवा रहा है और इससे मालूम चलता है कि भारतीय रेलवे दिन ब दिन काफी अधिक हाई टेक होता चला जा रहा है. कही न कही जिस तरह से रेलवे अपने आपको अलग तरीके से बना चुका है और बड़े स्तर पर सुविधा दे रहा है उसमे एक और ख़ास लगेज से जुडी हुई फेसिलिटी भी ला दी गयी है जो लग्जरी पसंद लोगो और दिव्यांग लोगो के लिए बहुत ही सही चीज साबित हो सकती है.

दरअसल रेलवे अब बैग्स ऑन व्हील सर्विस उपलब्ध करवाने जा रहा है जिसका काम वो कॉन्ट्रैक्ट पर देगा और इस सुविधा के तहत यात्रा के पहले ही आपका सामान घर से उठा लिया जाएगा और आपके आने से पहले वो आपके कोच तक आपकी सीट तक पहुंचा दिया जायेगा.

फ़िलहाल के लिए ये सर्विस नयी दिल्ली, पुरानी दिल्ली, छावनी दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद और कुछ और रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध करवाई जायेगी और अगर सर्विस अच्छी रहती है तो फिर इसे देश के और भी कई बड़े रेलवे स्टेशनों के लिए शुरू कर दिया जायेगा. इस सुविधा के लिए आपको रेलवे का बीओडब्लू एप्प प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड करना पडेगा और आप मोबाइल से ही अपना लगेज सीधे आपके सीट तक भिजवाने की व्यवस्था करवा सकते है. कही न कही ये एक अच्छी शुरुआत है और लोगो को सामान लेकर के पहुंचाने का सरदर्द थोडा कम हो जाएगा.

मगर इससे कही न कही जो कुली लोग है उनके लिए दिक्कत खड़ी हो सकती है क्योंकि वो अक्सर रेलवे स्टेशन के गेट से कोच तक सामान पहुंचाते है और इससे उनके लिए थोड़ी ग्राहकों में कमी आ सकती है तो ऐसे में रेलवे इस समस्या को कैसे टेकल करता है ये देखने वाली बात होगी.

Facebook Comments