Categories: न्यूज़

SBI के करोडो ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी आयी है

पिछले कुछ वक्त से अगर हम देखे तो बैंकिंग क्षेत्र से कुछ भी अच्छा सुनने को नही मिल रहा था. एक के बाद एक बुरी खबरे ही है जो सामने आ रही थी. कही न कही इनके कारण बहुत से लोग है जो प्रभावित हुए है और बहुत ही बड़े स्तर पर हुए है जैसे एफडी की दरे घटी थी, इससे तो कई लोगो को काफी ज्यादा फाइनेंसियल लोस हुआ था. मगर अब जो लोग कम पैसे वाले है उनके लिए एसबीआई ने एक राहत से भरी हुई खबर सुना दी है.

अभी की जानकारी के अनुसार देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी मिनिमम बैलेंस की लिमिट को कम कर दिया है. अब शहरी क्षेत्रो में बैंक में मिनिमम लिमिट सिर्फ 3000 रूपये और ग्रामीण क्षेत्रो में ये लिमिट सिर्फ 1000 रूपये कर दी गयी है जिससे लोगो पर थोडा सा बोझ कम हो जायेगा.

Advertisement

आपको बता दे मिनिमम बैलेंस लिमिट वो होती है जो आपको बैंक में हर समय खाता खुलवाने के बाद में रखनी ही होती है. अगर आप उससे कम का औसत बैलेंस खाते में रखते है तो आपके बैंक अकाउंट पर पेनाल्टी चार्ज लगता है जो अलग अलग बैंको में अलग अलग होता है. यही नही अब अगर कोई व्यक्ति मिनिमम बैलेंस मेंटेन नही रख पाता है तो फिर उस पर लगने वाला चार्ज भी यानी पेनाल्टी भी पहले की तुलना में कम कर दी गयी है जिसे आप एक अच्छा कदम कह सकते है.

Advertisement

अब उम्मीद की जा रही है कि एसबीआई ने ऐसा किया है तो बाकी बैंक भी ऐसा करेंगे क्योंकि कई निजी बैंक ऐसे भी है जिनमे मासिक एवरेज बेलेंस 10 से 15 हजार तक किया जा चुका है और इसको मेंटेन कई लोग नही कर पाते है तो फिर उनको हर महीने पेनल्टी चुकानी पड़ जाती है.

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki