अब 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की तैयारियां शुरू, जानिये क्या है बच्चो और टीचर्स के लिए गाइडलाइन्स

एक लम्बे इन्तजार के बाद में अब एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे है और इसकी उम्मीद किसी को थी नही कि ऐसा कुछ भी हो सकता है लेकिन ऐसा हुआ है और सरकारी आदेशो के अनुसार अब देश में एक बार फिर से मार्च महीने के बाद में पहली बार स्कूल खोलने की इजाजत मिली है लेकिन इसे लेकर के भी अभी खुली छूट नही मिली है कि सब कुछ पहले की ही तरह हो जायेगा और बच्चे टीचर्स पहले की तरह जिन्दगी जी सकेंगे. इसमें भी कुछ एक नियम कायदे रखे गये है.

चलिए फिर कुछ एक नियम और गाइडलाइन्स क्या क्या है जो बताते है कि स्कूल को किस तरह से खोला जाना है और क्या कुछ नियम है जिनके पालन किये जाने जरूरी है और इंनके बिना इसकी अनुमति नही मिल सकेगी.

  1. बच्चे सिर्फ अपने पेरेंट्स की लिखित अनुमति के बाद में ही स्कूल आ सकेंगे. टीचर्स बच्चो पर स्कूल आने को लेकर या फिर अटेंडेंस को लेकर के किसी भी तरह का दबाव नही बना सकेंगे.
  2. स्कूल में मौजूद पूरी बिल्डिंग, पीने की टंकी, नल, बेंच से लेकर बोर्ड और तमाम चीजे सारी की सारी वस्तुएं अच्छे से सेनेटाइज की जानी जरुरी रहेगी.
  3. वैसे स्कूलो को क्रमबद्ध स्तर पर खोला जा सकता है लेकिन यहाँ पर राज्यों पर अंतिम फैसला छोड़ा गया है. अगर राज्य सरकारे चाहे तो अपने स्तर पर राज्यों में स्कूलों के खुलने पर रोक लगा सकती है और जब उन्हें ठीक लगेगा तब स्कूल फिर से खोल सकती है.
  4. इसके अलावा जो भी स्कूल ऑनलाइन क्लास लेना चाह रहे है उनको ऑनलाइन क्लास ही उपलब्ध करवा दी जाये, आने को लेकर के दबाव न बनाया जाए. ये कुछ एक नियम है और गाइड लाइन है जिनका पालन करना जरूरी है. इसके अलावा स्कूल परिसर में मौजूद हर व्यक्ति को मास्क लगाना भी अनिवाय किया गया है.
Facebook Comments