1 अगस्त से बदल गये है ये सारे नियम, ऑनलाइन खरीदारी से लेकर बाइक और बैंक काम में बदलाव

बीते वक्त में सरकारों की तरफ से काफी ज्यादा नियमो में बदलाव किये गये है और इसके पीछे का कारण ये भी माना जाता है कि कही न कही जब वक्त बदलता है तो समाज को भी बदलावों की जरूरत पड़ ही जाती है ताकि लोगो को एक तरह से दुनिया के लेवल पर चेंज होने और एडाप्ट करने का मौका मिल सके और कही न कही ये चीज बेहद ही जरूरी मानी जाती रही है इस बात में कोई शक नही है. बस इसी कड़ी में इस बार भी कुछ एक काफी ज्यादा बड़े बड़े बदलाव है जो सरकार के द्वारा किये गये है.

चलिये फिर जानते है कि इस एक अगस्त से क्या कुछ है जो आपके और हमारे जीवन में बदल जाने वाला है और इससे सब आम लोगो के दैनिक जीवन पर कितना प्रभाव पड़ने जा रहा है? काफी कुछ है जो हम आपको बताने का प्रयास करेंगे.

  1. भारत सरकार ने ईपीएफ पर को छूट दी थी वो फिर से खत्म हो गयी है, अब ये फिर से 12 प्रतिशत हो गया है.
  2. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिन्द्रा बैंक और एक्सिस बैंक अपने न्यूनतम बैलेंस के नियम बदलने वाले है और नकद निकासी पर भी अब ज्यादा शुल्क लगेगा.
  3. पीएम किसान निधि की अगली क़िस्त यानि 2000 रूपये अब किसानो के खाते में आनी शुरू हो जायेगी जिससे किसानो को थोड़ी राहत आ सकती है.
  4. अब एक अगस्त से कार और बाइक लेना पहले की तुलना में थोडा सस्ता हो सकता है क्योंकि अब गाडी लेते वक्त पांच साल का गारंटी कवर लेना जरूरी नही रहेगा जिससे गाड़ियाँ पहले की तुलना में काफी सस्ती हो जायेगी.
  5. अब एक अगस्त से ई कॉमर्स साइट्स के लिए किसी भी प्रोडक्ट का कंट्री ऑफ  ओरिजिन दिखाना जरूरी होगा ताकि ग्राहकों को पता रहे कि वो किस देश का सामान खरीद रहे है.
Facebook Comments