श्राद्ध पक्ष में पित्तरो के नाराज होने से बचना है, तो जरुर करना होगा ये काम

श्राद्ध पक्ष चल रहे है और इन दिनों में हर कोई जानता है कि ये पक्ष पित्तरो के नाम पर होता है. हम उन्ही के लिए और उनके नाम ये समय बिताते है. लोग श्राद्ध आदि क्रिया कर्म करते है ताकि उनके पितरो को मुक्ति मिले और वो हमारे जीवन को सुखमयी बनाते रहे. कही न कही व्यक्ति के जीवन में ये चीज जरुरी भी है. अगर ऐसा न हो तो फिर तकलीफ तो होती ही है क्योंकि पूर्वज ही प्रसन्न न रहे तो वंशजो की स्थिति कैसे ठीक रह सकती है?

ऐसे में कुछ बाते है जो आपको श्राद्ध पक्ष में ध्यान रखने की जरूरत है ताकि अगर श्राद्ध पक्ष में कोई भूल चूक भी हो जाए तो वो भी माफ़ हो जाये. चलिए फिर जानते है कि आपको क्या क्या करना चाहिए जिनसे कि आपके पित्तर प्रसन्न रहते है और आप पर नाराज नही होते है.

  1. आपको तिथि के अनुसार अपने पित्तर का श्राद्ध करना चाहिए. इस दिन आप कौए को दूध से बनी हुई खीर जरुर खिलाये और घी में बनी हुई पूरी भी उसके साथ में रखे.
  2. पित्तरो के लिए इस दिन आप पंडित को भी भोजन जरुर करवाए. पंडित को कराया हुआ भोजन प्रभु को तृप्त करता है और वो उनको अपने चरणों में स्थान देते है.
  3. अगर आप तिथि भूल जाते है तो जो भी क्रियाएं है वो आप अमावस्या के दिन सम्मिलित रूप से संपादित कर सकते है.
  4. श्राद्ध पक्ष के समय में मांस और मदिरा का जितना हो सके उतना त्याग करके रखे और हो सके तो पर स्त्री गमन से भी बचने की कोशिश करे. ये सारी तामसिक और वासना से भरी हुई क्रियाएं आपको अपने पित्तरो से दूर कर देती है.
  5. आप इस पक्ष में शनि महाराज की और महादेव की पूजा जरुर करे. ऐसा करने से आप पर विशेष कृपा बरसती है.
Facebook Comments