क्या होता है पूजा में नारियल खराब निकलने का मतलब? भगवान देते है बहुत बड़ा संकेत

भारत में और यहाँ की संस्कृति में आपको बात बात पर छोटे छोटे अवसरों पर पूजा आदि देखने को मिल ही जायेगी और ये पूजा कही न कही नारियल के बिना तो पूरी हो ही नही सकती है क्योंकि पूजा में नारियलो का खूब उपयोग होता है और खास तौर पर नारियल को आंगन पर फोड़कर के ही शुभ कार्य किये जाते है. ये अपने आप में एक प्रथा है और आप बहुत ही बड़े स्तर पर इसे होते हुए देखते होंगे लेकिन कई बार हमारे साथ में ऐसा होता है कि हम पूजा कर रहे होते है और जैसे ही नारियल फोड़ते या फिर खोलते है तो अन्दर से नारियल खराब निकल आता है.

ऐसे में कई लोग तो है जो चिंतित हो जाते है और सोचने लगते है कि कही इसका मतलब ये तो नही है कि भगवान् नाराज हो गये है? इस पर कई लोग दूकानदार पर भडक जाते है कि उसने सडा हुआ नारियल दे दिया जिससे कि हमारी पूजा खराब हो गयी है.

ऐसा कई लोग सोचते है मगर ऐसा सोचना गलत है और ऐसा सोचना गलत क्यों है? ये भी हम आपको बताते है. दरअसल नारियल के अन्दर से खराब निकलने का मतलब भगवान् का रुष्ट होने नही बल्कि तृप्त होना होता है. इसका मतलब है कि नारियल पक चुका है और उसके बाद उसके साथ ऐसा हुआ है. यानी आपकी इच्छा आपकी मनोइच्छा के भी पूरे हो जाने का समय हो गया है और अब आपकी भी इच्छा पूरी होगी जिसकी आपने प्रतीक्षा की थी.

ये अपने आप में बड़ा ही ख़ास ही कहा जाएगा खैर जो भी है इस तरह से जो भी होता है वो अच्छे के लिए ही होता है और इसलिए आपको घबराने या फिर टेंशन लेने की जरूरत नही है क्योंकि खराब नारियल का अर्थ कभी भी पूजा का खराब हों नही होता है.

Facebook Comments