Categories: धर्म

नवरात्रि में व्रत रखे या न रखे कन्याओं को ये चीजे दान जरुर करे, मिलेगा पूरा फल और बढेगा धन

अभी नवरात्रि का बड़ा ही पावन पर्व चल रहा है और माना जाता है कि साल में यही वो समय होता है जब इंसान सबसे अधिक और बहुत ही अच्छी मात्रा में पुण्य की प्राप्ति कर सकता है क्योंकि इन दिनों में दैवीय शक्तियां लोगो पर बड़ी ही मेहरबान होती है और इस कारण से आपको भी चाहिए कि आप भी इस मौके पर लाभ ले और जीवन में प्रसन्नता जरुर लेकर के आये. ऐसे में कुछ लोग व्रत रखते है मगर कुछ लोगो के बस की ये बात नही हिया तो फिर ऐसे में क्या किया जाए?

ऐसे में जरूरी है कि आप कम से कम नवरात्रि के पूर्ण होने पर कन्या पूजन करे, उन्हें भोजन करवाए और बाद में उन्हें दान में या फिर कहे गिफ्ट में कुछ एक निर्धारित चीजे जो बताई गयी है वो दे तो इससे आपको पूरे नवरात्रि के व्रत के बराबर का फल मिल जाता है.

Advertisement

  1. जब आप कन्या पूजन करते है तो बच्चियों को उसके बाद में उपहार में लाल रंग की  चुनरी जरुर दे क्योंकि ये माँ को ही चढ़ाई जाती है और नन्ही बच्चियां उन्ही का प्रतिरूप होती है.
  2. आप बच्चियों को अलग अलग तरह के फल भी दे सकते है. ये सात्विक आहार है और बहुत ही अच्छी चीज मानी जाती है अगर आप देते है.
  3. इसके अलावा आप चाहे तो बच्चियों को मावे से बनी हुई मिठाई भी दे सकते है. फटे दूध की मिठाई न दिया करे ये शुभ नही होती है.
  4. एक और चीज होती है श्रृंगार सामग्री जो भी आप दे सकते है. श्रृंगार सामग्री देने से भी माँ की आपके ऊपर असीम कृपा बरसने लग जाती है.
  5. अंत में आते है पैसे तो नोट की बजाय आप बच्चियों को सिक्के दे तो ये अतिशुभ माना जाता है. अगर आपके पास में अधिक धन है तो आप चांदी के सिक्के भी उपहार में दे सकते है.
Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Yuvraj Solanki