पिता करते हैं ज्योतिषी का काम, बिना कोचिंग किये बेटे ने पास किया UPSC का एग्जाम

हाल ही में यूपीएससी 2020 का रिजल्ट घोषित किया गया है। इस बार भी यूपीएससी के द्वारा कई ऐसे अभ्यर्थी चयनित किया गया है जो कि बहुत ही सामान्य परिस्थितियों से होकर आए हैं। सामान्य सी परिस्थितियों में भी संघर्ष करके अपनी सफलता को छूने वाले इन अभ्यर्थियों के अनेक किससे आए दिन हम खबरों में सुनते ही आते हैं। ऐसे ही एक अभ्यार्थी के बारे में हम बताने जा रहे हैं।

बलवीर नगर के रहने वाले अभिषेक वशिष्ठ ने यूपीएससी 2020 में रैंक 274 प्राप्त की है। अभिषेक बहुत ही सामान्य परिवार से आते हैं। अभिषेक के पिता नरेश कुमार वशिष्ठ ज्योतिषी का काम करते हैं। अभिषेक की माता एक गृहिणी है और अभिषेक की बड़ी बहन स्कूल में शिक्षिका है। परिस्थितियां उतनी अनुकूल होने के बावजूद भी अभिषेक वशिष्ट बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी होशियार थे।

अभिषेक वशिष्ठ में अपनी स्कूली शिक्षा नंद नगर स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय से पूर्ण की। इसके बाद अभिषेक ने उच्च शिक्षा के लिए अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का रुख किया। अभिषेक ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद से ही यूपीएससी की तैयारियां शुरू कर दी थी। अभिषेक ने बताया कि उन्हें यूपीएससी की पढ़ाई करने के लिए प्रेरणा उनके टीचर से मिली क्योंकि उनके टीचर भी स्वयं यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

साल 2017 में अपनी इंजीनियरिंग खत्म करने के बाद अभिषेक ने यूपीएससी की परीक्षा दी परंतु वह असफल रहे। पहले वर्ष अभिषेक ने कोचिंग भी ज्वाइन की थी परंतु दूसरे प्रयास के समय अभिषेक ने सेल्फ स्टडीज ही की परंतु वे दूसरी बार भी दुर्भाग्य से यूपीएससी पास नहीं कर पाए उन्होंने परंतु अभिषेक ने हिम्मत नहीं हारी और में आगे बढ़ते गए परीक्षा की तैयारी और मजबूरी से करते गए। आखिरकार साल 2020 में हुई यूपीएससी की परीक्षा में अभिषेक को सफलता मिली और उन्होंने रैंक 274 प्राप्त कर ली। अभिषेक की इस सफलता से उनके दोस्त रिश्तेदार और परिवार के लोग काफी खुश हैं और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। अभिषेक इस सफलता को इसलिए प्राप्त कर पाए क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में इंजीनियरिंग खत्म करने के बाद दूसरी कोई नौकरी नहीं की और अपना लक्ष्य केवल यूपीएससी को बना लिया।

Facebook Comments