अमेरिका के इस शहर में डूब गया सूरज, अब अगले साल 2021 में ही निकलेगा

प्रकृति अपने आप में बड़ी ही निराली है जो बहुत ही अनोखी और अबूझ चीजो को हम लोगो के सामने लेकर के आती रहती है और जब हम इनको देखते है तो फिर कही न कही ऐसा लगता है कि चीजे बहुत ही अलग तरीके से कार्य कर रही है न कि वैसे जैसे हम लोग अक्सर सोच लेते है. अभी अमेरिका में ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिलेगा जिसे हम लोग पोलर नाईट के नाम से भी जानते है. ये अब अमेरिका के अलास्का राज्य के Utqiagvik नाम के शहर में देखने में आ रही है.

इस शहर ने अपना आखिरी सूर्यास्त इस गत 18 तारीख को देखा था और अब यहाँ पर सूरज डूब चुका है. ऐसा नही है कि यहाँ पर अब अँधेरा ही रहेगा दिन को कुछ घंटे के लिए यहाँ पर हल्की रौशनी रहेगी लेकिन सूर्य या फिर धुप जैसा कुछ भी नही आएगा.

फिर जब दुबारा से 66 दिन बीत जायेंगे तब जाकर के यहाँ पर पोलर नाईट का समय पूरा होगा और 22 जनवरी को जाकर के यहाँ पर सूर्य एक बार फिर से नजर आएगा और तब यहाँ पर ठीक से रौशनी होगी, धुप निकलेगी. आप खुद सोचिये कि क्या आप कल्पना कर सकते है कि 66 दिन आपको बिना दिन को देखे हुए रहना है और बस रात ही रात टाइप का माहौल रहेगा. अधिकतर लोग इसको नही मानेंगे और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि किसी को आदत नही है.

मगर अमेरिका के इस हिस्से को आदत हो गयी है और बहुत हे बड़ी संख्या में लोग इन चीजो को देख रहे है. अलास्का तो अमेरिका के सबसे अमीर क्षेत्रो में से एक है क्योंकि यहाँ पर नेचुरल रिसोर्सेज का भंडार है इस वजह से ये क्षेत्र अपने आप में विश्व की राजनीति में और अमेरिकी हितो के लिहाज से भी काफी महत्त्व रखता है.

Facebook Comments