रोज कंडक्टर की नौकरी कर घर करता था 5 घंटे पढ़ाई, पास कर लिया UPSC का एग्जाम

आजकल के समय में बच्चो को पढने के लिए खूब संसाधन उपलब्ध हो गये है और उनके पास में कोई कमी तक नही रह गयी है. बच्चो को जिस चीज की जरूरत होती है वो उनके माता पिता हाजिर कर देते है लेकिन इसके बावजूद वो कर नही पाते है और इसके पीछे का कारण क्या है ये तो कोई भी नही जानता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है जो इन सबसे अलग ही है. इनका नाम है मधु एमसी और ये पेशे से बस कंडक्टर है जो बंगलौर की बस में ही काम करते है और कुछ पैसा कमा भी लेते है.

मधु काफी वक्त से कंडक्टर की नौकरी कर रहे है और 19 साल की उम्र से वो काम कर रहे है लेकिन उन्होंने यहाँ पर रूकने के बारे में नही सोचा बल्कि आगे ही बढना चाह और इसके लिए वो रोजाना जाकर के पहले तो दिन भर नौकरी करते और फिर घर आकर के पांच घंटे तक पढ़ाई करते और यूपीएससी की परिक्षा की तैयारी करते.

इस तरह से तैयारी करते करते मधु ने खुदको खूब मजबूत किया और फिर पहले यूपीएससी प्री का और इसके बाद में मेन का एग्जाम दिया और दोनों ही एग्जाम उनहोंने बड़े ही अच्छे से क्लियर भी कर लिए. भला इससे बेहतर और हो भी क्या सकता है?

अब मार्च में उनका इंटरव्यू है जिसे पास करने के बाद में वो या तो आईएएस या फिर आईपीएस बन जाएंगे जो कि देश का सबसे बड़ा ओहदा कहा जाता है. वो पहली ही बार मेंसफल नही हुए बल्कि वो पहले फेल भी हुए थे लेकिन उन्होने हार नही मानी और लगातार प्रयास करते रहे जिसके बल पर इस मुकाम पर जा पहुंचे है और इसके लिए आज वो लोगो के बीच में एक मिसाल बन गये है.

Facebook Comments