विदेशो में भारत की ये सब्जी बिकती है 30 हजार रूपये किलो, रहती है भारी मांग

आपने कई तरह की सब्जियों का सेवन किया होगा. आजकल तो वैसे भी सब्जियां काफी महँगी हो गयी है. ब्रोकली आदि तो 500 रूपये किलो तक के भाव बिकती है मगर आज हम किसी सामान्य सब्जी की बात ही नही कर रहे है बल्कि एक बहुत ही ख़ास सब्जी की बात कर रहे है जो भारत की है और विदेशो तक जा रही है. इस सब्जी की खासियत, कीमत और जलवे सब कुछ बहुत ही उच्च स्तर पर रहते है जिसके कारण इसे खूब ज्यादा पसंद किया जाता है. अब आप कहेंगे कि ऐसी कौनसी सब्जी है जिसके बारे में हम नही जानते है?

इस सब्जी का नाम है गुच्छी. ये एक तरह के मशरूम की प्रजाति होती है लेकिन ये बड़ी ही दुर्लभ है और ये सिर्फ हिमालय के इलाको में ही पायी जाती है और इसके अन्दर मौजूद पोषक पदार्थ तो अपने आप में बेहद ही खास और ज्यादा मददगार टाइप के होते है.

गुच्छी की मांग यूरोप से लेकर अमेरिका में भी है और वहाँ पर जाते जाते इसका भाव पूरे 25 से 30 हजार रूपये किलो तक हो जाता है और दुनिया के जो बड़े और अमीर लोग है वो बाकायदा इसका सेवन करते भी है और जमकर के करते है. गुच्छी को माना जाता है कि ये मल्टी विटामिन से भरपूर होती है और प्रोटीन भी इसमें अच्छा ख़ासा होता है. ये दिल के लिए एक तरह से अमृत है और उसके कई सारी बीमारियों को रोकने का काम करती है.

जब बारिश का सीजन होता है तब इसे जमा किया जाता है और फिर इसे सुखाकर के अच्छे तरीके से ड्राई करने के बाद में बाजार में लाया जाता है जहाँ पर ये बहुत ही हाई कीमत पे बिकती है और लोगो तक फायदा पहुंचाती है. गुच्छी मशरूम का सेवन अमेरिका और स्विट्ज़रलैंड जैसे रईस देशो में ज्यादा देखने को मिलता है.

Facebook Comments