100 साल पुरानी है ये लकड़ी से बनी साइकिल, लोगों ने 50 लाख की लगा राखी बोली

हमने अक्सर साइकिल के विविध रूप देखे होंगे। कभी गियर वाली साइकिल तो कभी रेसिंग साइकिल और कभी महिलाओं की साइकिल और पुरुषों की साइकिल। परंतु आज हम आपको लकड़ी और लोहे से बनी हुई साइकिल बताने जा रहे हैं। पंजाब के लुधियाना में एक व्यक्ति के पास लकड़ी से बनी हुई साइकिल है। इस साइकिल की खास बात यह है कि यह साइकिल करीब 100 साल पुरानी है।

पंजाब के लुधियाना में रहने वाले सतविंदर सिंह बताते हैं कि उनके एक बुजुर्ग ने यह साइकिल एक रेलवे कर्मचारी से खरीदी थी। उस समय इस साइकिल को चलाने के लिए भी लाइसेंस लगता था। सतविंदर सिंह के पास आज भी साइकिल का वह लाइसेंस मौजूद है। इस साइकिल को लोग विशेष रूप से देखने के लिए आते हैं। खास बात यह है कि 100 साल पुरानी है साइकिल आज भी चलने लायक है और पूरी तरह से मजबूत हैं।

एक विदेशी सैलानी इस साइकिल को देखने को आए तो उन्होंने साइकिल को खरीदने के लिए सतविंदर सिंह को 50 लाख रुपए देने की बात कही। परंतु सतविंदर सिंह ने अपने पूर्वजों द्वारा खरीदी यह साइकिल बेचने से मना कर दिया। क्योंकि सतविंदर सिंह का मानना है कि शौक का कोई मूल्य नहीं लगाया जा सकता। इस साइकिल को देखने वाले लोग काफी हैरान हो जाते हैं क्योंकि यह अपने आप में एक अजूबा है।

एक साइकिल का लाइसेंस सतविंदर सिंह के ताऊ जी के नाम पर हैं। साइकिल को खरीदने के लिए 50 लाखों रुपए मूल्य देने के बावजूद भी सतविंदर सिंह इसे बेचने के लिए तैयार नहीं हुए इसी बात से पता लगाया जा सकता है कि सतविंदर सिंह के लिए यह साइकिल कितनी मायने रखती है। इस साइकिल को इतनी मजबूती से बनाया गया है कि यह साइकिल 100 साल पुरानी लकड़ी से बनी होने के बावजूद भी आज भी चलने लायक है।

Facebook Comments