झारखंड की ये महिला उगाती है खेत में ‘लेमन घास’, कमा रही लाखो रूपये

देश और दुनिया में चाहे कितने ही व्यापार आये और चले जाए लेकिन कुछ एक चीजे कभी भी कम या फिर बंद नही हो सकती है और उनमें से एक चीज है खेती. वही अगर खेती कोई नए और वैज्ञानिक तरीको से व यूनिक चीजो की करे तो ये किसी  बिजनेस से कम फल भी नही देती है और ऐसा ही कुछ झारखंड के एक छोटे से गाँव बिशुनपुर में भी देखने में आता है. ये जगह बहुत ही छोटी सी है और राजधानी रांची से यही कोई 120 किलोमीटर दूरी पर स्थित है.

यहाँ पर सखी मंडल है जिससे लगभग 500 महिलाएं जुडी हुई है और इनको लेमन ग्रास की खेती करनी सिखाई गये और समझाया गया कि अगर आप परम्परागत खेती को छोड़कर के इस तरफ आते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा है और आपको आमदनी भी कई गुना बढ़ने के पूरे पूरे चांस है.

ऐसे में सुमाती देवी नाम की महिला ने यहाँ पर अपने समूह के साथ में कर्ज लेकर के 26 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर इसकी खेती शुरू कर दी. इसके लिए इन्होने 22 हजार रूपये का कर्ज भी लिया और धीरे धीरे इस पर दक्षता हासिल करने के बाद में अपना काम शुरू कर दिया. अब इन्होने अपनी जमीन पर जो लेमन ग्रास उगाई है उससे ये लाखो रूपये कुछ ही महीने में कमा रही है और अपना कर्ज तो ये बड़े ही आसानी से पहली ही बार में चुका चुकी है. अब क्योंकि इनको आमदनी होने लगी है तो ये उसे ही रीइन्वेस्ट करके फिर से और उगाही करेगी.

इससे इनके पास में एक रोटेटिंग और रेगुलर इनकम सोर्स बन गया है जो कि इनके लिए काफी अधिक मददगार साबित हो गया है. ऐसे ही कई सारे वैज्ञानिक तरीके है जो लोग देश और दुनिया भर में अपनाकर के कही न कही खुदके जीवन को बेहतर बनाने का कार्य कर रहे है.

Facebook Comments