विशेष

मारुति 800 की पहली कार किसने ली थी? आज कहा है वो कार

साल 1983 में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी 800 कार ने उस समय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया। यह कार लांच होने के बाद सामान्य व्यक्ति भी कार में सफर करने के बारे में सोचने लगा और कार के लॉन्चिंग के बाद कुछ ही दिनों में इस कार्य के लिए 135000 बुकिंग कर दी गई। बाद में हालत यह हुई कि लोगों को यह कार खरीदने के लिए वेटिंग पर रहना पड़ा। इस लेख में हम आपको उस व्यक्ति के बारे में बताएंगे जिसने मारुति 800 का पहला मॉडल खरीदा था।

Advertisement

14 दिसंबर 1983 के दिन दिल्ली के हरपाल सिंह नाम के एक व्यक्ति को मारुति 800 के पहले मॉडल की चाबी दी गई। हरपाल सिंह को यह चाबी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हाथों सौंपी गई थी। इस कार को खरीदने के पहले हरपाल सिंह को कोई नहीं जानता था परंतु कार खरीदने के बाद हरपाल सिंह एक मशहूर हस्ती बन गए। हरपाल सिंह इंडियन एयरलाइंस के कर्मचारी थे जिन्होंने मारुति 800 की पहली कार खरीदी।

हरपाल सिंह ने मारुति 800 कार को अपनी पुरानी कार बेचने के बाद खरीदा था। इस कार का नंबर भी काफी विशेष था। इस कार का नंबर भी काफी लोकप्रिय हुआ। इस कार का नंबर DIA 6479 था। हरपाल सिंह ने कहा था कि यह कार वह कभी नहीं बेचेंगे क्योंकि यह कार उन्हें भगवान की कृपा से मिली है। हरपाल सिंह ने अपनी पूरी जिंदगी यही कार चलाई। साल 2010 में हरपाल सिंह का निधन हो गया। हरपाल सिंह के निधन के बाद इस कार को किसी ने नहीं चलाया। हरपाल सिंह के निधन के बाद भी उनके परिवार वालों ने इस कार को नहीं बेचा और यह कार उनके घर के आंगन में खड़ी खड़ी जंग खा गई।

Advertisement

हरपाल सिंह के घर के आंगन में खड़ी खड़ी यह कार जंग खा रही थी। कई लोग इस कार को देखने के लिए आते थे और इसकी तस्वीरें निकालकर सोशल मीडिया पर वायरल करते थे। बाद में इस कार को मारुति के सर्विसिंग सेंटर ले जाया गया और इस कार की सर्विसिंग कराई गई। अंदर बाहर से इस कार को ठीक किया गया। इसके बाद इस कार को खरीदने के लिए कई लोगों ने इच्छा जताई और अच्छी खासी रकम देने की बात कही परंतु हरपाल सिंह के परिवार वालों ने इस कार को बेचने से साफ इनकार कर दिया।

Advertisement
Facebook Comments
Leave a Comment
Share
Published by
Harsh