5 साल पहले बनी थी मिस इंडिया फाइनलिस्ट, अब बन गयी IAS

अक्सर हम लोग लोगो को एक ही चश्मे से देखते है. लोगो को लगता है कि जो खूबसूरत है वो होशियार नही हो सकता और जो होशियार है वो तो एवरेज लुकिंग ही होते है. मगर आज हम आपको जिस इंसान के बारे में बताने जा रहे है उसके बारे में जानकर के शायद आपकी ये भ्रान्ति टूट जायेगी और इनका नाम है ऐश्वर्या. इन्होने क्या किया है? इन्होने यूपीएससी के एग्जाम में पूरी 93वी रैंक हासिल की है और ये रैंक हासिल करना कोई हंसी खेल तो बिलकुल भी नही है.

ऐश्वर्या आज से पांच साल पहले देखे तो बिलकुल अलग थी और अलग ही फील्ड की तरफ जा रही थी. वो मॉडल इंडस्ट्री में थी और काफी अच्छी खासी पोपुलर अपने क्षेत्र में थी. वो बाकायदा मिस इंडिया की फाइनलिस्ट भी रही थी. जब किसी लड़की के पास में इतना कुछ होता है तो फिर उसे भी लगता है कि कुछ और करने की जरूरत ही क्या है?

मगर ऐश्वर्या इन सबसे हटकर के थी और उन्होंने तय किया कि अब वो ये एग्जाम देगी और बस वो पढ़ाई करने में और कोचिंग करने में लग गयी. इतने सालो की अथाह मेहनत और प्रयासों के बाद में जाकर के अब ऐश्वर्या जो कभी मॉडल हुआ करती थी वो एक आईएएस ऑफिसर बनने जा रही है और ये कोई छोटी बात नही है. ऐश्वर्या कहती है कि उन्होंने काफी कुछ हासील कर लिया था लेकिन प्रशासनिक सेवा में जाना हमेशा से ही उनका सपना था.

इसी को पूरा करने के मकसद से ही ऐश्वर्या ने अपने आपको पढ़ाई में एक तरह से झोंक दिया और आज वो देश भर की लडकियों के बीच में एक मिसाल बन गयी है. लोग एक बार के लिए तो शॉक ही है क्योंकि वो अपने आप में एक पहला उदाहरण है जो इस तरह से करियर स्विच करके इतने ऊँचे मुकाम पर गयी है.

Facebook Comments