खाली पड़ा पैसा पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डालिए, जल्द हो जायेगा डबल

आज कल हर कोई व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की इच्छा रखता है, लेकिन इसके लिए वे ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते। इसके लिए वे लोग बैंकों मे FD खाते खुलवाते है, जिससे उन्हें हर साल ब्याज मिलता रहे। इसके अलावा भी वे अनेकों स्किमों में पैसा निवेश करते है। आपको बता दे कि बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस भी ग्राहकों के पैसे बचाने व निवेश के लिए अनेकों ऑफर लाती रहती है, जो कि बैंकों से तो कई ज्यादा अच्छे ही होते है। कोई भी व्यक्ति निवेश में किसी भी प्रकार की कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसीलिए हाल ही में पोस्ट ऑफिस एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसकी स्किम से जुड़कर निवेश करने पैसा डबल करने की पूरी गारंटी मिलती हैं।

दरअसल ये स्किम सरकार द्वारा संचालित किसान विकास योजना के तहत दी गई है, जिसमें बिना रिस्क के पैसा डबल करने की पूरी गारंटी दी जाती हैं। पोस्ट ऑफिस में 1 अप्रैल 2020 के बाद से किसान विकास पत्र में हर साल 6.9 % की दर से ब्याज दिया जाता है, जो कि पहले 7.6 % दिया जाता था। लेकिन इस बार सरकार जो स्कीम लेकर आई है वो ग्राहक के पैसे सीधे डबल कर देगा। इस स्किम में पैसे डबल करने के लिए 10 साल और 4 महीने का समय लगता है। अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम के तहत पैसे निवेश करता है तो 124 महीनों में उसके पैसे डबल कर दिए जाते है।

ये जरूर लंबी अवधि की स्कीम है, लेकिन इससे बेहतर स्किम कही और मिलना बहुत ही मुश्किल है। सरकार ने इस स्कीम के लिए न्यूनतम निवेश ₹1000 रखा है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नही रखी है। इसमें यदि कोई व्यक्ति ₹1000 , ₹5000, ₹10000 या फिर ₹50000 तक की राशि निवेश करता है तो उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस योजना में कोई भी 10 साल की उम्र से बड़ा व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है।

आपकों बता दें कि सरकार द्वारा बैंकों में FD पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी गई है। जहा पहले लोगों को FD पर अच्छा खासा फायदा हो जाता था। सरकार ने पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स एकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर भी कटौती की है, लेकिन यह ब्याज बैंक की तुलना में ज्यादा ही है। निवेश के लिए लोगों के पास अन्य भी कई ऑप्शन है, लेकिन पैसों के मामले में रिस्क लेना कोई भी नहीं चाहेगा। इसीलिए सरकार द्वारा संचालित किसान विकास पत्र (KVP) की यह स्कीम लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली हैं।

Facebook Comments