भारत में उगता है अब लाल केला, कीमत और इसकी खासियत कर देगी हैरान

केला तो हम सब लोग खूब ज्यादा पसंद करते है और लोग इसका लम्बे समय से सेवन करते भी रहे है. आप ये कह सकते है कि कई हजारो सालो से मनुष्य केले के सहारे है और ये फल कभी हमें धोखा नही देता है लेकिन अक्सर जब भी केले की बात आती है तो हमारे दिलो दिमाग में केले की एक ही छवि बनती है और वो होती है एक पीले रंग का छिलका और अन्दर सफ़ेद सा केला जो नजर आता है लेकिन जब दुनिया इतनी ज्यादा बदल रही है तो फिर केला क्यों नही बदल सकता है? तो इस बार हम आपको एक नए केले के बारे में बताने जा रहे है.

ये लाल केला ऑस्ट्रलिया, अमेरिका और मेक्सिको जैसे देशो में उगाया जाता रहा है और अच्छी खबर अभी ये है कि भारत के ही राज्य तमिलनाडु में भी आजकल ये केला उगाया जाने लगा है और इसके बारे में हर जगह पर चर्चा होती है.

आपको बता दे इस केले की  कीमत जो सामान्य केला होता है उससे थोड़ी सी अधिक ही रहती है इसलिए ऐसा नही है कि आप इसे अफोर्ड ही नही कर सकते है. सबसे ख़ास बात ये है कि ये नार्मल केले से कई ज्यादा पौष्टिक होता है. ये किला विटामिन्स से भरपूर होता है और साथ ही साथ में इसमें फैट कोलेस्ट्रोल और सोडियम नही होता है जिसके कारण इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते है और इसे लोगो के लिए अधिक फायदेमंद बनाते है.

माना जा रहा है कि इस केले के सेवन से डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है और लोगो के अन्दर इससे जुड़े हुए कई फायदे है जो देखे जा रहे है और बड़े स्तर पर देखे जा रहे है. अगर लम्बे वक्त तक ये चलता है तो फिर ये फायदा देने वाला साबित होगा.

Facebook Comments