ये है भारत का सबसे अमीर गाँव, यहाँ के किसान कमाते है हर साल 70 लाख

वैसे भारत में खेती को दुसरे दर्जे की चीज माना जाने लगा है और लोग कही न कही खेती करने से ही आनाकानी करने लगते है क्योंकि खेती में सभी को लगता है कि इसमें उतना ज्यादा पैसा नही है अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो फिर आपको ये बिलकुल गलत लगता है क्योंकि आज हम आपको ऐसा कुछ बताने जा रहे है जो आपके इस अंधविश्वास पर से पर्दा हटा देगा. इस गाँव का नाम है मड़ावग गाँव जो कि शिमला से लगभग 92 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

इस गाँव में पहले तो पारम्परिक खेती ही होती थी लेकिन फिर यहाँ के किसानो ने कुछ अलग करने की ठानी और इन्होने सेव की खेती शुरू की और उसमे भी ये किसान वैज्ञानिक तरीके से खेती करने लगे. यहाँ के किसानो के सेव बड़े ही लाल, मीठे और काफी बड़ी साइज़ के होते है जिसके चलते इन्हें दाम भी अच्छे मिलते है.

इन सेवो को ये खेती करने के बाद में अच्छे खासे दाम पर बेच भी देते है जिससे इन्हें काफी ज्यादा मुनाफ़ा होता है. इन्टरनेट ने इनकी खूब मदद की है जिससे ये न सिर्फ नयी तकनीके जान लेते है बल्कि सेवो का सही दाम मालूम करके उन्हें अच्छे खासे दामो पर बेच भी देते है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ एक ऐसा दौर भी आया जब यहाँ के किसानो ने 70 लाख रूपये तक कमा लिए जो कोई छोटा आंकड़ा तो बिलकुल भी नही है और ये लोग कही न कही देश के बाकी किसानो के लिए मिसाल है. देश में आये दिन किसान अपनी जाने दे रहे है अगर वो भी इस तरह से खेती करने लग जाए तो फिर उन्हें अच्छा खासा फायदा हो सकता है और इस बात में कोई भी शक नही है. मडवाग के किसानो ने इसे सही में करके भी तो दिखाया है.

Facebook Comments