बैंक खाते से धोखे से पैसे निकल जाए तो तुरंत करे ये काम, वापिस मिलेगा पैसा

इन दिनों में बैंकिंग हम सबके हाथ में यानी मोबाइल फोन तक आ गयी है और सब कुछ काफी ज्यादा आसान सा हो गया है. अपने मिनटों में पैसा इधर से उधर ट्रांसफर कर सकते है और चीजे काफी ज्यादा आसान सी हो गयी है इस बात को कोई भी नकार नही सकता है और कही न कही इस बात को हर कोई नोटिस में भी रखता है कि इसके कई सारे नकारात्मक पहलू भी है जो कोई भी देख नही रहा है और शायद देखना भी नही चाह रहा है. एक सबसे बड़ा इशू इसके ससाथ में आता है बैंकिंग फ्रॉड का.

अक्सर लोगो को पता भी नही चलता है और कई तरीको से कई माध्यमो से उनके अकाउंट से पैसे गायब हो जाते है. ये काम होता है हेकरो का जो लोग पैसा चोरी कर लेते है. ऐसे में इंसान हाथ मलता रह जाता है. इस मामले में आरबीआई ने गाइडलाइन जारी कर रखी है जो आपके पैसे को सुरक्षित रखने में मदद करती है.

आरबीआई कहता है कि आपके साथ में कोई धोखाधड़ी हुई है तो उसी दिन या फिर 24 घंटे के भीतर भीतर ही अपने बैंक को सी बारे में सूचित करे, इसकी लिखित में शिकायत दर्ज करे और उसकी पावती यानी रसीद भी जरुर ले. बैंक को आपके शिकायत का निवारण 90 दिनों के भीतर करना अनिवार्य है. इससे आपके पैसा मिलने की संभावना बढ़ जाती है. बैंक में शिकायत करने के बाद में आप साइबर पुलिस थाने में भी इस पर एक एफआईआर जरुर दर्ज करवा दे इससे आपको पैसा मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

बाकी कुछ सावधानियां तो आपको बरतनी ही है. जैसे अपना बैंकिंग अकाउंट सिर्फ अपने निजी मोबाइल और निजी कंप्यूटर पर ही खोले. किसी के साथ में कार्ड डिटेल, बैंकिंग लॉग इन डिटेल, ओटीपी आदि शेयर न करे और सबसे महत्त्वपूर्ण बात मोबाइल या कंप्यूटर में ऐसा कुछ भी अनवारिफाईड सॉफ्टवेर या लिंक इन्स्टाल न करे जो संदिग्ध हो, ये आपका डेटा चुरा सकता है और कोशिश करे शोपिंग भी आप सिर्फ रेपुटेड साइट्स से ही करे.

Facebook Comments